गुण्डरदेही में एक दिवसीय प्रेरणा सम्मेलन में कहा कि सशक्तिकरण की पर्याय है महिला कमाण्डो, सामाजिक उत्थान के कार्य में उनका कार्य अतुलनीय :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल महिला कमाण्डों के कार्यों से अपराधों में कमी आएगी : - एसपी एसआर भगत

गुण्डरदेही में एक दिवसीय प्रेरणा सम्मेलन में कहा कि सशक्तिकरण की पर्याय है महिला कमाण्डो, सामाजिक उत्थान के कार्य में उनका कार्य अतुलनीय :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल  महिला कमाण्डों के कार्यों से अपराधों में कमी आएगी : - एसपी एसआर भगत
गुण्डरदेही में एक दिवसीय प्रेरणा सम्मेलन में कहा कि सशक्तिकरण की पर्याय है महिला कमाण्डो, सामाजिक उत्थान के कार्य में उनका कार्य अतुलनीय :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल  महिला कमाण्डों के कार्यों से अपराधों में कमी आएगी : - एसपी एसआर भगत

 

गुण्डरदेही में एक दिवसीय प्रेरणा सम्मेलन में कहा कि सशक्तिकरण की पर्याय है महिला कमाण्डो, सामाजिक उत्थान के कार्य में उनका कार्य अतुलनीय :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल

महिला कमाण्डों के कार्यों से अपराधों में कमी आएगी : - एसपी एसआर भगत

    बालोद, :-21 फरवरी कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि श्रीमती शमशाद बेगम के नेतृत्व में गठित महिला कमाण्डों आज सामाजिक उत्थान एवं सामाजिक जागृति के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट कार्यों के बदौलत नारी सशक्तिकरण का पर्याय बन गया है।

  कलेक्टर श्री चन्द्रवाल आज सहयोगी जन कल्याण समिति द्वारा नगर पंचायत गुण्डरदेही के सामुदायिक भवन मंे आयोजित एक दिवसीय प्रेरणा सम्मेलन में अपना उद्गार व्यक्त कर रहे थे।

  वे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

 कार्यक्रम में पùश्री श्रीमती शमशाद बेगम, पुलिस अधीक्षक श्री सुरजन राम भगत सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने कहा कि नशा मुक्ति अभियान, बालिका शिक्षा, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवं कुपोषण मुक्ति अभियान जैसे सामाजिक जागृति के अनेक कार्यों को सफलतापूर्वक संपादित करने के कारण महिला कमाण्डो का कार्य निश्चित रूप से अतुलनीय एवं अत्यंत सराहनीय है।

 कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने कहा कि महिला कमाण्डो के द्वारा अभी हाल में ही राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु राज्य में शुरू की जा रही महतारी वंदन योजना के फाॅर्म भराने में सहयोग करने का बेहतरीन कार्य किया गया है।

 इसके अलावा स्वच्छता अभियान, बालिका शिक्षा, मतदाता जागरूकता, साइबर क्राइम रोकने जागरूकता, सड़क दुर्घटना रोकने, महतारी वंदन योजना, उज्ज्वला योजना, आवास योजना, कुुपोषित बच्चों को गोद लेकर सुपोषित करने आदि कार्यों में सक्रिय भागीदारी निभाकर शासन-प्रशासन के साथ अपनी अमूल्य सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है।

 श्री चन्द्रवाल ने कहा कि महिला कमाण्डो द्वारा कुपोषित बच्चों को गोद लेकर उन्हें सुपोषित करने का अभिनव एवं अत्यंत जनहितैषी का कार्य किया जा रहा है।

 इसके अलावा नशामुक्ति अभियान में भी महिला कमाण्डो का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि महिला कमाण्डो कोई भी नेक कार्य करने के लिए यदि ठान लेता है तो उसे लक्ष्य प्राप्ति के उपरांत ही विश्राम लेता है।

  चन्द्रवाल ने महिलाओं का सामाजिक उत्थान के कार्य में बहुमूल्य भागीदारी का उल्लेख करते हुए कहा कि महिलाओं की उन्नति पर ही परिवार, समाज एवं राष्ट्र की उन्नति निहित है।

 इस अवसर पर श्री चन्द्रवाल ने जिला प्रशासन के द्वारा महिला कमाण्डो के द्वारा की जा रही जनहित के कार्यों को पूरा करने में हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।

 पùश्री श्रीमती शमशाद बेगम ने महिला कमांडो के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बालोद जिले की महिला कमाण्डो सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के साथ-साथ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही हैं।

 जिसके तहत स्वच्छता अभियान, बालिका शिक्षा, मतदाता जागरूकता, साइबर क्राइम, सड़क दुर्घटना रोकने, महतारी वंदन योजना, उज्ज्वला योजना, आवास योजना, कुुपोषित बच्चों को गोद लेकर सुपोषित करने आदि कार्य किए जा रहे हैं।

 पुलिस अधीक्षक श्री एसआर भगत ने कहा कि महिला कमांडो नारी शक्ति का अनुपम एवं बेहतरीन उदाहरण हंै। उन्होंने कहा कि उनके सक्रिय कार्यों के फलस्वरूप निश्चित रूप से अपराध में कमी आएगी।

 श्री भगत ने कहा कि महिला कमाण्डो पुलिस विभाग के कार्यों में सहयोग कर हमें गौरवान्वित कर रही हैं।

 उन्होंने आशा व्यक्त किया कि रात्रिकालीन गश्त करने से निःसंदेह अपराधों को रोकने में बड़ी मदद मिलेगी। इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा महिला कमाण्डो की 100 टीम को टार्च, सीटी, लाठी एवं 10 गांव की महिला कमाण्डों टीम को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

  कार्यक्रम मेें बालोद जिले की लगभग 1500 महिला कमांडो ने अपनी उपस्थिति दी। कार्यक्रम स्थल महिला कमाण्डो से साराबोर नजर आ रहा था।

 कार्यक्रम मंे अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के अलावा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :-94255 72406