जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे के ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का हो रहा है रेत खनन चंद राजनीतिक लोगो के कारण बेबस है खनिज विभाग 

जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे के ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का हो रहा है रेत खनन  चंद राजनीतिक लोगो के कारण बेबस है खनिज विभाग 
जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे के ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का हो रहा है रेत खनन  चंद राजनीतिक लोगो के कारण बेबस है खनिज विभाग 

 

 जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे के ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का हो रहा है रेत खनन

चंद राजनीतिक लोगो के कारण बेबस है खनिज विभाग 

 

 

    बालोद :- भाजपा की सरकार आने के बाद से बालोद जिले में रेत माफियाओ में प्रतिस्पर्धा हो रही हैं कि खदान से रेत पहले कौन निकलेगा।

  बालोद जिले में शासन प्रशासन की सह पर खनिज माफिया व भाजपा के दबंग नेता द्वारा बालोद ब्लाक के ओरमा रेत खदान में रात के अंधेरे में दो दो चैन मोंटेन से खुदाई कर सैकड़ो हाइवा रेत निकालकर लाखो रुपये का व्यारा न्यारा किया जा रहा है।

  माफिया द्वारा ग्राम समिति ओरमा को प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 35 हजार रुपए देने की बाते सामने आ रही है।

  ओरमां रेत खदान में दबंगई पूर्वक दो दो चैन माउंटेन उतारकर सैकड़ों ट्रिप हाइवा रेत पार कर दी है।

 वही माफिया द्वारा ग्राम समिति ओरमा को प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 35 हजार रुपए देने की बाते भी सामने आ रही है। को वही जिला प्रशासन की सहमति से खनिज विभाग द्वारा खानापूर्ति के लिए बीच बीच मे जाकर रेत खदान में चल रही गाड़ियों पर कार्यवाही करने का दिखावा कर अपने आप को ईमानदार बताने में लगी हैं।

   खनिज विभाग द्वारा विगत दिनों ओरमा में चल रहे रेत खदान में चल रहे चैनमाउंटें व हाइवा पर कार्यवाही की गई थी , आखिर ओरमा रेत खदान में कार्यवाही के बाद फिर से रेत का अवैध उत्खनन माफिया द्वारा क्यो किया जाता हैं।

  जिसके कारण खनिज माफिया पूरी तरह सक्रिय होकर बेखौफ होकर जिले के खनिज संपदा की अंधा धुन खुदाई कर मोटी रकम कमा रहे हवहीं रात के अंधेरे में खनिज माफिया और भाजपा के दबंग नेता द्वारा बालोद ब्लाक के ओरमा पंचायत के अंतर्गत आने वाले ओरमा रेत खदान में दबंगई पूर्वक दो-दो चैन माउंटेन उतारकर सैकड़ों ट्रिप हाइवा रेत पार कर दी है।

  रात 8 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक खनिज माफियाओं ने इस खदान से लाखों रुपये की रेत एक ही रात में पार कर देते हैं, इसके बावजूद उसके जिम्मेदार विभाग के अफसर कार्रवाई करने की बजाय चुप्पी साधे बैठे हैं।

  जिससे शासन प्रशासन की जमकर किरकिरी तो हो ही रही है, तो वहीं सरकार के मंसूबों पर पानी फेरने वाले जिम्मेदार अफसरों की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान उठने लगे हैं।

 भाजपा की सरकार आने के बाद से जिले में रेत माफियाओ में प्रतिस्पर्धा हो रही हैं कि खदान से रेत पहले कौन निकलेगा।

■ जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का हो रहा है खनन ■

 अवैध कार्यों को अंजाम देने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने का दम भरने वाली भाजपा सरकार के प्रदेश में सत्तासीन होने से आमजनता को उम्मीद थी कि अब अवैध कार्यों में लिप्त लोगों के हौसले पस्त होंगे लेकिन इसके विपरीत जिले में जिला प्रशासन एवं जिला खनिज विभाग की नाक के नीचे ग्राम ओरमा में बेधड़क दिन-रात बहुमूल्य रेत संपदा का खनन एवं खुलेआम प्रशासन की नाक के नीचे परिवहन हो रहा है।

  अवैध रेत माफियाओं के हौसले का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ओरमा की सीमा से गुजरे जल जीवनदायनी तांदुला नदी में एक नहीं दो, तीन चैन माउंटेन जैसी भारी भरकम मशीन की सहायता से नदी का सीना चीरकर बेतरतीब ढंग से रेत का खनन किया जा रहा है।

■ राजनैतिक हस्तियों के दबाव के चलते बेबस हो चुका है खनिज विभाग ■

  अवैध रेत माफिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार के सुशासन का मजाक उड़ाते हुए खुलेआम अवैध खनन एवं परिवहन कर रहे हैं और जिला खनिज विभाग आंखे बंदकर बैठी हुई है

 जिससे प्रतीत होता है कि उक्त कार्य में विभाग की संलिप्तता है अथवा राजनैतिक हस्तियों के दबाव के चलते बेबस हो चुका है

 जिसके चलते डबल इंजन वाली सरकार के संरक्षण में डबल इंजन के साथ सांय सांय रेत का अवैध खनन एवं परिवहन किया जा रहा है।

 जानकारी अनुसार ग्राम ओरमा रेत खदान में रेत माफियाओं द्वारा देर रात्रि रेत खनन का कार्य प्रारंभ किया जाता है जो सुबह तक निरंतर जारी रहता है, अधिक से अधिक रेत खनन एवं परिवहन करने के लिए नदी में एक साथ दो तीन भारी भरकम चैन मांउटेन मशीन तैनात किया गया है।

 खनन क्षेत्र में अनजान व्यक्तियों की आवाजाही को रोकने तथा किसी भी प्रकार के अवांछित गतिविधियों की जानकारी तत्काल रेत माफिया को देने दर्जनों व्यक्ति लगाए गए हैं

 जो मादक पदाथों के नशे में मुस्तैद रहते हैं। रेत खनन से लेकर परिवहन का हिसाब किताब रखने चौबिसों घंटे दर्जनों मुंशी तैनात हैं जिसके दम पर रेत माफिया शासन को प्रतिदिन करोड़ों रूपयों का चूना लगाने में लगे हुए हैं।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406