जिला प्रशासन द्वारा ’समाधान तुंहर द्वार‘ शिविर आयोजित कर किया जाएगा आम लोगों के समस्याओं का निराकरण कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा

जिला प्रशासन द्वारा ’समाधान तुंहर द्वार‘ शिविर आयोजित कर किया जाएगा आम लोगों के समस्याओं का निराकरण  कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा
जिला प्रशासन द्वारा ’समाधान तुंहर द्वार‘ शिविर आयोजित कर किया जाएगा आम लोगों के समस्याओं का निराकरण  कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा

 

जिला प्रशासन द्वारा ’समाधान तुंहर द्वार‘ शिविर आयोजित कर किया जाएगा आम लोगों के समस्याओं का निराकरण

कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा

 

 

     बालोद :- बालोद जिला प्रशासन द्वारा आम लोगों के मांगों एवं समस्याओं का त्वरित एवं निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करने हेतु जिले के सभी ग्राम पंचायतों में ’समाधान तुंहर द्वार’ शिविर का आयोजन किया जाएगा।

    इस शिविर में पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव आदि मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहकर आम लोगों के मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

   कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने गुरूवार 2 फरवरी को संयुक्त जिला कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक में इसकी जानकारी देते हुए अधिकारियों को शिविर के आयोजन हेतु सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

             बैठक में कलेक्टर ने जिले में गोधन न्याय योजना की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

      बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर, संयुक्त कलेक्टर हेमलाल गायकवाड़, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हेमंत ठाकुर सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले इस शिविर में मैदानी अमले के अधिकारी उपस्थित रहकर पेंशन, राशनकार्ड, ऋण-पुस्तिका, आय-जाति प्रमाणपत्र, खाद-बीज की समुचित उपब्धता आदि से संबधित मांगों एवं समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

 इस ’समाधान तुंहर द्वार’ शिविर में प्राप्त एवं निराकृत आवेदनों के लिए पंजी भी संधारित किया जाएगा तथा शिविर के लिए नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाएगी।

   इस दौरान  शर्मा ने जिले में गोधन न्याय योजना के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना राज्य शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

   कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित समयावधि में इस योजना का समुचित क्रियान्वयन करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने ग्रामीण एवं नगरी निकायों में गोठान निर्माण के कार्य की समीक्षा करते हुए 10 फरवरी तक गोठान निर्माण कार्य को अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश दिए।

    बैठक में उन्होंने गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की भी समीक्षा करते हुए इस कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोठानों में पैरा संग्रहण के कार्य के संबंध में जानकारी लेते हुए समुचित मात्रा में पैरा संग्रहण कराने के निर्देश दिए।

        इसके अलावा उन्होंने गोठानों में किये जा रहे अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली तथा गोठानों को मल्टी-एक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित करने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

      बैठक में कलेक्टर ने जिले के तीन स्थानों में स्थापित की जा रही प्राकृतिक पेंट इकाई के कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए सभी तीनों स्थानों में शीघ्र पेंट के उत्पादन शुरू कराने के निर्देश दिए।

     इस दौरान कलेक्टर ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) निर्माण के कार्य की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले के सभी महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में मल्टी-एक्टीविटि सेंटर की झलक दिखनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्माण के कार्य में गुणवता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद ,मो नम्बर :- 94255 72406