बालोद जिले में  सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को त्रुटि रहित ढंग से पूरा करवाया जाय : - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

बालोद जिले में  सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को त्रुटि रहित ढंग से पूरा करवाया जाय : - कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
बालोद जिले में  सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को त्रुटि रहित ढंग से पूरा करवाया जाय : - कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

बालोद जिले में  सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को त्रुटि रहित ढंग से पूरा करवाया जाय : - कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

  बालोद :-  कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने बालोद जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को त्रुटि रहित ढंग से पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।

  कलेेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेश में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य 1 अपै्रल से शुरू होगा तथा इस कार्य को 30 अपै्रल तक पूरा किया जाना है। बैठक में कलेक्टर ने 1 अप्रैल से शुरू हो रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

   बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर, जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   कलेक्टर ने कहा कि अपने-अपने अनुविभाग में सामाजिक-आर्थिक सर्वे के कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने की जिम्मेदारी संबंधित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों की होगी।

   उन्होंने इस कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित कराने के निर्देश भी दिए। इसके लिए उन्होंने जिले के सभी विकासखण्डों से मास्टर ट्रेनर्स रखने तथा राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर ने इस कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी शीघ्र आयोजित कराने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने समाधान तुंहर दुआर शिविर के अंतर्गत अब तक कुल प्राप्त आवेदनों में से कुल निराकृत आवेदनों की भी समीक्षा की।

   उन्होंने शेष सभी आवेदनों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर शर्मा ने उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग से गोमूत्र खरीदी के कार्य की प्रगति के संबंध में जानकारी ली।

   इस दौरान कलेक्टर ने जिले में निर्मित महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में चल रहे गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंने बालोद विकासखण्ड के करकाभाट स्थित महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में चल रहे कूलर निर्माण के कार्य की सराहना की।

  सभी शासकीय कार्यालयों के लिए महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क से कूलर की खरीदी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिला मुख्यालय बालोद में दूध गंगा के समीप मिलेट कैफे के बेहतरीन शुरूवात करने पर एसडीएम बालोद एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी की सराहना की।

   बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले में इस योजना का समूचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने संयुक्त कलेक्टर  योगेन्द्र श्रीवास से चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

   लंबित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए इसका शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने अंतर विभागीय समन्वय के प्रकरणों की भी समीक्षा की।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406