गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से शुद्ध एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा किया जाए: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से शुद्ध एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा किया जाए: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से शुद्ध एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा किया जाए: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से शुद्ध एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा किया जाए : - कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

बालोद,:- 29 अगस्त कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने राज्य शासन की विशेष प्राथमिकता वाले समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का की खरीदी कार्य के अंतर्गत गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से शुद्ध एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

   जिससे कि बालोद जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का खरीदी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हो सके। श्री शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में राजस्व, कृषि एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में उन्होंने किसान पंजीयन के कार्य की समीक्षा करते हुए किसान पंजीयन कार्य की गति बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने धान एवं मक्का के अलावा अन्य दलहनी फसलों के गिरदावरी के कार्य को पूरी तरह से त्रुटिरहित ढंग से कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक एवं  शशांक पाण्डेय सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित हल्का पटवारियों द्वारा किए जाने वाले गिरदावरी का कार्य पूरी तरह से शुद्ध एवं समुचित होनी चाहिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने इस कार्य में लापरवाही बरते जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को इस संबंध में पटवारियों एवं सहकारी समितियों के आॅपरेटरों की बैठक लेने के भी निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने सहकारी समितियों के आॅपरेटरों के द्वारा की जाने वाली एंट्री के कार्य को भी पूरी तरह से शुद्ध एवं सही तरीके से कराने को कहा। बैठक में उन्होंने जिले में बफर स्टाॅक की स्थिति की भी जानकारी ली।

  उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान का उठाव केवल राइस मिलर्स के द्वारा ही किया जाएगा।

  बैठक में कलेक्टर शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम जोड़ने के पश्चात् 40 दिनों के अंदर उन्हें अनिवार्य रूप से मतदाता पहचान पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त को वृद्धि कर 11 सितंबर 2023 तक किए जाने की भी जानकारी दी।

  कलेक्टर  शर्मा ने निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों को जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से चुनाव संपन्न कराने हेतु सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक एवं पूरी ईमानदारी के साथ करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को अपने-अपने अनुविभाग के सभी मतदान केंद्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा।

  बैठक में कलेक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री के घोषणा के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से पूर्ण एवं प्रगतिरत कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

  उन्होंने अधिकारियों को इस कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश भी दिए। बैठक में उन्होंने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क, सी-मार्ट तथा जिले में घूमंतू मवेशियों के विचरण के कारण होने वाले समस्याओं सेे निजात दिलाने हेतु की जा रही कार्रवाईयों की समीक्षा की। उन्होंने नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को फील्ड में रहकर इस कार्य को पूरा कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने सहकारी समितियों में खाद-बीज की समुचित उपलब्धता की समीक्षा करते हुए इसका समुचित भण्डारण उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा। इसके अलावा उन्होंने वर्षा ऋतु में होने वाली बीमारियों की रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406