अर्जुंदा की बेटी और राजधानी भनपुरी की राजमाता की अमर गाथा....

cgnewsplus24

अर्जुंदा की बेटी और राजधानी भनपुरी की राजमाता की अमर गाथा....
अर्जुंदा की बेटी और राजधानी भनपुरी की राजमाता की अमर गाथा....
अर्जुंदा की बेटी और राजधानी भनपुरी की राजमाता की अमर गाथा....

अर्जुंदा की बेटी और राजधानी भनपुरी की राजमाता की  अमर गाथा....

RAIPUR//छत्तीसगढ़ राज्य की परिकल्पना को रोशनी देने वाली स्व.श्रीमती चंद्रकाली पांडे जी पर आज हम चर्चा करेंगे रायपुर के भनपुरी के प्रवेश द्वार पर हम खड़े हो जाएं तो पूरा वादियों में स्वर्गीय विजय कुमार पांडे छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माता और छत्तीसगढ़ राज्य की परिकल्पना करने वाले स्व.विजय कुमार पांडे की धर्म पत्नी स्वर्गीय श्रीमती को भनपुरी माता का दर्जा प्राप्त है रायपुर नगर निगम के भनपुरी वार्ड की पहली पार्षद का किताब स्वर्गीय श्रीमती चंद्रकाली पांडे के नाम है अपने कार्यकाल में जनता की भलाई के लिए अनेकों कार्य करने वाली श्रीमती चंद्रकाली पांडे का जन्म 1 जनवरी सन 1950 को हुआ था का जन्म( पहले दुर्ग)बालोद जिले के गांव अर्जुंदा में हुआ था अर्जुंदा कलाकारों की खान के साथ ही गो पालन के लिए प्रसिद्ध है पिता नारायण प्रसाद तिवारी माता सावित्री तिवारी अपने नाम के अनुरूप धार्मिक कार्य के साथ ही छत्तीसगढ़ की भाषा कला संस्कृति के प्रति समर्पित थे बचपन से ही धर्म-कर्म और छत्तीसगढ़ की लोक कला के प्रति चंद्रकाली पांडे की रुचि रही है और विवाह के बाद भी पति विजय कुमार पांडे का साथ मिला और भनपुरी के मालगुजार विक्रमादित्य पांडे एवं श्रीमती मां कुंवर पांडे के सुपुत्र विजय कुमार पांडे से विवाहित चंद्रकाली पांडे ने अपने पति के सपनों को साकार करने कंधे से कंधा मिलाकर साथ दिया विजय कुमार पांडे की तो उनकी स्मृति को बनाए रखना भनपुरी में विजय चौक है।छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति फिल्म के प्रति हद तक लगाव रखने वाले और उसके प्रति समर्पित विजय कुमार पांडे ने मात्र 23 साल की उम्र में सन 1965 में छत्तीसगढ़ी फिल्म घर द्वार बनाने का बीड़ा उठाया पत्नी चंद्रकली पांडे और नवजात बच्ची जय बाला पांडे के साथ मुंबई के और नामचीन कलाकारों से भेंट किया।

बच्ची जय बाला पांडे का नाम प्रसिद्ध अभिनेता देवानंद द्वारा रखा था।और इससे प्रेरित होकर ही पांडे दंपति ने अपनी संतानों के नाम के आगे जय लिखना शुरू किया।

पूर्व दशक में फिल्म बनाना बहुत ही जटिल और खर्चीला काम था। कई सारी कठिनाई थी सभी मुश्किलों का सामना करते हुए अंतर्दशा सन 1971 में प्रदर्शित हुई फिल्म घर द्वार में बॉलीवुड की कई नाम के नामचीन कलाकारों ने काम किया इस के साथ ही छत्तीसगढ़ के स्थानीय कलाकारों का भी योगदान रहा बसना राज परिवार के महल बहादुर सिंह के पुत्र देवेंद्र बहादुर सिंह ने भी फिल्म में अभिनय किया ताजमहल में भी शूटिंग हुई। गायक मोहम्मद रफी के साथ सुमन कल्याणपुरी के गानों ने पूरे देश में घर द्वार फिल्म को चर्चित कर दिया कैलाश संस्कृति और भाषा के लिए योगदान अतुलनीय है। आज भी मोहम्मद रफ़ी और सुमन कल्याणपुरी के कारण पूरी गाने विभिन्न कार्यक्रमों के मंच पर गाए जाते हैं। सुन सुन मोर मया पीरा के संगवारी रे झन मारो गुलेल आज रतिया द्वारा गीत अजर अमर हो गए हैं।

स्व चंद्रकली पांडे छोटे बड़े सबको लेकर चली विजय कुमार पांडे का कुलदेवी के प्रति आस्था महादेव का मंदिर और गौ माता की सेवा संस्कार और अपनी जन्म भूमि के प्रति समर्पण के जो बीच चंद्रकाली पांडे और विजय कुमार पांडे ने किए थे आज कल्प तरु के फल की तरह लोगों को ठंडक प्रदान करने का यहां केंद्र भी है।

पांडे परिवार में 6 पुत्र व एक पुत्री ने जन्म लिया पुत्री जय बाला पुत्र जय किशोर जय प्रकाश जय कांत स्वर्गीय जय संतोष जय देव विरासत को समझने में जुटे हुए हैं रामपुर नगर निगम भनपुरी की प्रथम पार्षद और भनपुरी की जगत माता चंद्रकाली पांडे ने अपने पति की सड़क दुर्घटना के बाद न केवल परिवार को साहस प्रदान किया बल्कि दुनिया की कल्याण के लिए कई काम किया अगर यह कहे। निःस्वार्थ कभी हर बात बदलेगी प्रथम पार्षद नहीं है और भनपुरी रायपुर को आपने ने बच्चों की तरह पालन पोषण करने पर उनको माता का दर्जा प्राप्त है।

उनकी बहुत याद आती है बहुत अच्छी थी उन्होंने बहुत सारे अच्छे काम किया उन्होंने जनकल्याण किया वह यहां के प्रथम पूर्व पार्षद थी और जगत माता थी। वह इतिहास के स्वर्णिम पन्नों पर संघर्ष की ऐसी कथा लिखी जो सदियों तक याद रहेगी साथ ही अपने पति विजय कुमार पांडे की स्मृति में विजयनगर बसाया पुत्र की स्मृति में जय संतोषी नगर मां कुंवर की याद में मां कुंवर नगर विजयवाडा, धनलक्ष्मी नगर बसाने का कार्य किया। स्व श्रीमती चंद्रकाली पांडे की वो हर नेकी उनको हम हमेशा ही महिलाओं के लिए एक प्रेरणा स्वरूप नारी शक्ति के रूप में हमेशा नगरवासियों ने उनके बारे में महसूस किया।

आज उनकी cgnewsplus24