जिले के सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए: कलेक्टर चन्द्रवाल

आर के देवांगन

जिले के सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित  की जाए: कलेक्टर  चन्द्रवाल
जिले के सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित  की जाए: कलेक्टर  चन्द्रवाल

जिले के सभी मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए: कलेक्टर चन्द्रवाल

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा आम निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली

बालोद:कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत जिले के सभी मतदान केन्द्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अंतर्गत उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में ग्रीष्म ऋतु के मद्देनजर मतदाताओं के लिए शुद्ध पेयजल, बैठक एवं छांव इत्यादि की समुचित व्यवस्था तथा रैम्प निर्माण आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा है।

चन्द्रवाल संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में एआरओ, नोडल एवं प्रभारी अधिकारियों की बैठक लेकर उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजन राम भगत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रकांत कौशिक सहित जिले के सभी एआरओ, नोडल एवं प्रभारी अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से संबंधित जानकारी तथा शिकायत पोर्टल एनजीएसपी, सी-विजिल में प्राप्त शिकायतों के अलावा मतदान केन्द्रों के मूलभूत सुविधाओं के संबंध में विस्तृत समीक्षा की।

इसके अलावा उन्होंने पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी से प्राप्त आवेदनों एवं सुविधा केन्द्रों की व्यवस्था तथा मतदान दिवस को मतदान केन्द्रों में फोर्स की तैनातगी के संबंध में भी जानकारी ली।

इस दौरान चन्द्रवाल ने मतदान सामग्री व्यवस्था तथा मतदान के पश्चात् मतदान प्रतिशत की प्रविष्टि के संबंध में भी जानकारी ली। बैठक में चन्द्रवाल ने डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या तथा महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित मतदान केन्द्रों की स्थिति आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कार्यों की समीक्षा करते हुए इसे 24 घण्टा क्रियाशील रखने एवं पेड न्यूज पर निरंतर निगरानी रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए पंजीकरण करने तथा मतदान केन्द्र को ढुंढने और वोट डालने आदि मदद के लिए सक्षम एप्प के प्रचार-प्रसार के संबंध में जानकारी लेते हुए इसका समुचित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।चन्द्रवाल ने निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्य के संबंध में जानकारी लेते हुए इस कार्य से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी गंभीरता एवं बारिकी के साथ प्रशिक्षण प्रदान कराने के निर्देश दिए।

इसके लिए उन्होंने मतदान दल के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान अनिवार्य रूप से ईव्हीएम का ’हैण्ड्सआन’ कराने के भी निर्देश दिए।

ये भी देखें Cg News Plus 24