कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बिना कारण के लम्बे समय तक लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को तत्काल निलंबित कर तत्काल बर्खास्तगी की कार्रवाई करने समय सीमा बैठक में दिये तीखे निर्देश कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बिना कारण के लम्बे समय तक लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को तत्काल निलंबित कर तत्काल बर्खास्तगी की कार्रवाई करने समय सीमा बैठक में दिये तीखे निर्देश  कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बिना कारण के लम्बे समय तक लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को तत्काल निलंबित कर तत्काल बर्खास्तगी की कार्रवाई करने समय सीमा बैठक में दिये तीखे निर्देश  कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

 

           कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बिना कारण के लम्बे समय तक लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को तत्काल निलंबित कर तत्काल बर्खास्तगी की कार्रवाई करने समय सीमा बैठक में दिये तीखे निर्देश

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

 

          बालोद :-कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बिना वाजिब कारण एवं अवकाश स्वीकृति के बिना लम्बे समय से अनुपस्थित रहने वाले तथा अपने कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकांे को तत्काल निलंबित कर उनके विरूद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

                कलेक्टर शर्मा ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

    इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

           इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु किए गए उपायों की जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने लम्बे समय से अनुपस्थित एवं लापरवाह शिक्षकों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी ली।

           बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।

             बैठक में कलेक्टर ने शराब सेवन कर स्कूल आने वाले शिक्षकों का तत्काल मेडिकल जाॅच कराकर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

                    शर्मा ने बच्चों की दर्ज संख्या के आधार पर स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बिना उसके अनुमति से किसी भी स्थिति में शिक्षकों का संलग्नीकरण न किया जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर जिला शिक्षा अधिकारी के प्रस्ताव पर उनके द्वारा संलग्नीकरण का आदेश जारी किया जाएगा।

          उन्होंने कहा कि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा शिक्षकों के संलग्नीकरण करने पर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

       कलेक्टर शर्मा ने जिले में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों के बेहतर परीक्षा परिणाम लाने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए कार्ययोजना के संबंध में भी जानकारी ली।

      इस दौरान उन्होंने स्कूल भवनों की रंगरोगन, शौचालय निर्माण आदि कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी हाट बाजार क्लीनिकों में जरूरी दवाईयों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

       इसके अलावा उन्होंने टी.बी. जाॅच एवं कुष्ठ रोग उन्मूलन हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में भी जानकारी ली। जिले में रबी सीजन में धान के बदले अन्य फसल लगाने हेतु किसानों को प्रेरित करने तथा इसकी पैदावार बढ़ाने हेतु किए जा रहे उपायों की भी जानकारी ली।

        बैठक में कलेक्टर ने गौठानों में गोबर खरीदी के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को समुचित मात्रा में खाद का उठाव सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

     गौठानों में पैरादान के कार्यों की समीक्षा करते हुए 25 दिसम्बर तक इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ करने को कहा।

            इस दौरान उन्होंने पेंशन योजनाओं के लंबित प्रकरणों के निराकरण की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक सभी पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित की जाए। इसके पश्चात् पेंशन योजना से संबंधित कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए।

      शर्मा ने विभिन्न विभागों द्वारा सी-मार्ट के माध्यम से की जा रही खरीदी की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय के उपयोग हेतु आवश्यक सामग्री सी-मार्ट के माध्यम से नहीं करने पर कारण सहित जानकारी देने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर शर्मा ने स्कूलों, आश्रम, छात्रावासों के अलावा अन्य विभागांे के लिए भी सी-मार्ट के माध्यम से खरीदी सुनिश्चित कराने को कहा।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय      बालोद 'मो न 9425572406