जिले में गौमूत्र की खरीदी निरंतर जारी गौमूत्र बेचकर प्रसन्न हुए किसान चैतुराम एवं चुरामन

जिले में गौमूत्र की खरीदी निरंतर जारी गौमूत्र बेचकर प्रसन्न हुए किसान चैतुराम एवं चुरामन
जिले में गौमूत्र की खरीदी निरंतर जारी गौमूत्र बेचकर प्रसन्न हुए किसान चैतुराम एवं चुरामन

 

जिले में गौमूत्र की खरीदी निरंतर जारी गौमूत्र बेचकर प्रसन्न हुए किसान चैतुराम एवं चुरामन

बालोद :- राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना अंतर्गत जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम बरही एवं डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम जेवरतला के गौठानों में पशुपालकों से गौमूत्र की खरीदी का कार्य निरंतर जारी है।

राज्य शासन द्वारा इस योजना के माध्यम से गौमूत्र की खरीदी प्रारंभ करने से जिले के पशुपालकों में सर्वस्त्र हर्ष व्याप्त है। राज्य शासन की योजना के अंतर्गत गौठानों के माध्यम से गौमूत्र की खरीदी के आज छठवें दिन बरही गौठान में 18.5 लीटर एवं जेवरतला गौठान में 05 लीटर गौमूत्र की खरीदी की गई।

राज्य शासन के इस महत्वाकांक्षी योजना के फलस्वरूप पशुपालकों को उनके गौमूत्र की बिक्री की सोंच वास्तविकता में परिणीत होने से उनके लिए यह योजना किसी बड़े सपने के साकार होने से कम नहीं है। आज बालोद विकासखण्ड के ग्राम बरही गौठान में ग्राम बरही के पशुपालक श्री चैतुराम एवं श्री चुरामन गौमूत्र की खरीदी होने से ये दोनो पशुपालक बहुत ही प्रसन्नचित नजर आ रहे थे। किसान चैतुराम ने कहा कि राज्य शासन के द्वारा उनकी गौमूत्र की खरीदी करने से आज उन्हंे अहसास हो रहा है कि हमारे पशुधन एवं गौमाता से होने वाले अनेक लाभ के अलावा उनके मल, मूत्र आदि हमारे लिए सबकुछ उपयोगी है। पशुधन हमारे लिए कृषि कार्य में उपयोगी होने के अलावा हमें जीवनदायिनी दुग्ध देने के साथ-साथ हमें कई तरह से फायदे पहुॅचाती है। इसके साथ ही उसके मृत्यु के बाद भी चमड़ा, हड्डी आदि उसके शरीर का हर चीज उपयोगी होता है। इन सारी विशेषताओं के अलावा उनका मूत्र भी बहुमूल्य औषधि के रूप में हमारे लिए उपयोगी साबित हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गौमूत्र खरीदी की योजना प्रारंभ कर हम पशुपालकों को उनका वाजिब दाम दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। वह वास्तव में हम किसानों को लाभ पहुॅचाने के साथ-साथ अत्यंत दुरदर्शी और पशुधन को संरक्षण करने के दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इसी तरह ग्राम बरही के किसान चुरामन भी गौठान में उनके गौमूत्र की खरीदी होने से उनके चेहरे पर प्रसन्नता का भाव स्पष्ट नजर आ रहा था। उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा निर्धारित दर पर गौमूत्र की खरीदी कभी उनके लिए कल्पना मात्र था। लेकिन आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशाअनुरूप गौठानों में हम पशुपालकों की गौमूत्र की खरीदी पशुधन को हमारे लिए हर दृष्टि से लाभप्रद और उपयोगी बना दिया है। इसके लिए उन्होंने राज्य शासन की इस योजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की। इसी तरह इस योजना की प्रशंसा आज बरही गौठान में अपने गौमूत्र की बिक्री करने वाले अजीतराम और नरेन्द्र ने भी की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पशुपालन करना एवं उनका समूचित देखभाल करना हम किसानों के लिए बहुत ही कठिन कार्य साबित हो रहा था। लेकिन राज्य शासन द्वारा पहले गौठानों का निर्माण कर एवं वहाॅ पर पशुओं के लिए सभी व्यवस्थाएॅ सुनिश्चित कर हमारी बहुत बड़ी समस्या का पहले ही निराकरण किया है। वर्तमान में गौमूत्र की खरीदी शुरू कर आज यह योजना हम पशुपालक किसानों के लिए सोने पे सुहाग साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया संवेदनशील एवं किसान पुत्र मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा राज्य में गौधन के महत्व तथा हम किसानों के वास्तविक जरूरत को समझते हुए आज जो गौमूत्र खरीदी करने का अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। यह योजना किसानों और पशुपालकों को समृद्ध बनाने तथा पशुधन के संरक्षण एवं सर्वद्धन के साथ-साथ राज्य के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

रिपोर्ट :- अरुण उपाध्याय बालोद