कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने महराजपुर एवं दानीटोला में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन किसानों को मिनी किट, राशन कार्ड एवं बी-1, किसान-किताब का किया वितरण, दिव्यांग युवक राजेन्द्र रावटे को ट्राईसायकल प्रदान करने के दिए निर्देश  

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने महराजपुर एवं दानीटोला में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन  किसानों को मिनी किट, राशन कार्ड एवं बी-1, किसान-किताब का किया वितरण, दिव्यांग युवक राजेन्द्र रावटे को ट्राईसायकल प्रदान करने के दिए निर्देश   
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने महराजपुर एवं दानीटोला में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन  किसानों को मिनी किट, राशन कार्ड एवं बी-1, किसान-किताब का किया वितरण, दिव्यांग युवक राजेन्द्र रावटे को ट्राईसायकल प्रदान करने के दिए निर्देश   

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने महराजपुर एवं दानीटोला में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन

किसानों को मिनी किट, राशन कार्ड एवं बी-1, किसान-किताब का किया वितरण, दिव्यांग युवक राजेन्द्र रावटे को ट्राईसायकल प्रदान करने के दिए निर्देश

 

  बालोद :- जिले में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर के तीसरे दिन आज कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम महराजपुर एवं डौण्डी विकासखण्ड के दानीटोला में पहुंचकर शिविर का अलवोकन किया। इस दौरान उन्होंने शिविर स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का अवलोकन कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की।

  कलेक्टर शर्मा ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आम जनता से प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत एवं गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने के निर्देश भी दिए।

   शिविर में कलेक्टर श्री शर्मा ने किसानों को सब्जी मिनी किट तथा दो हितग्राहियों को राशन कार्ड के अलावा बी-1, किसान-किताब भी प्रदान किया।

   इस दौरान कलेक्टर  शर्मा ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों से बातचीत कर शिविर से होने वाले लाभ तथा उनके मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर महराजपुर में पहुँचे दिव्यांग युवक राजेन्द्र कुमार रावटे से आत्मीयता के साथ बातचीत कर शिविर में उनके आने का कारण पुछा।

  राजेन्द्र ने बताया कि मैं ट्राईसायकल की मांग करने के लिए शिविर में आया हूँ।

    कलेक्टर  शर्मा ने मौके पर उपस्थित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रूपेश पाण्डे को दिव्यांग युवक श्री राजेन्द्र रावटे को शाम तक ट्राईसायकल प्रदान कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  इस दौरान कलेक्टर  शर्मा ने शिविर में प्राप्त आवेदनों तथा संधारित किए जाने वाले पंजी का भी सुक्ष्मता से अवलोकन किया।

  उन्होंने अधिकारियों को सभी आवेदनों का शीघ्र गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुडखुसरा के ग्रामीणों द्वारा अपने गांव के ट्रांसफाॅर्मर केबल बदलने हेतु प्रस्तुत किए गए आवदेन का भी अवलोकन किया।

  उन्होंने मौके पर उपस्थित छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी के उप अभियंता को 16 फरवरी तक अनिवार्य रूप से ग्राम मुडखुसरा के ट्रांसफाॅर्मर केबल को बदलने के निर्देश दिए।

 कलेक्टर शर्मा ने शिविर में उपस्थित पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर ग्राम महराजपुर में समाधान शिविर के अंतर्गत किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

  पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महराजपुर में आज सात बछड़ों का बधियाकरण एवं पांच मवेशियों के लिए कृमि नाशक दवाई दी गई है।

  कलेक्टर ने डौण्डी विकासखण्ड के दानीटोला ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में उपस्थित राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों से बातचीत कर उनके कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

  राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों ने बताया कि वे इस शिविर में अपने मांगों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत करने वाले ग्रामीणों को फाॅर्म भरने के लिए मदद कर रहे हैं।

  कलेक्टर ने उनके कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को टी-शर्ट प्रदान करने के निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने शिविर में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से बातचीत कर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर के अंतर्गत उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

   स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनके विभाग के द्वारा शिविर में स्थल में आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा चिकित्सीय परामर्श एवं निःशुल्क दवाईया तथा मल्टीविटामीन आदि का वितरण किया जा रहा है।

   दानीटोला में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में जिले में कुपोषण मुक्ति अभियान के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को उबला अण्डा भी खिलाया गया। इसके साथ ही कलेक्टर ने गर्भवती माताओं को सुपोषण किट भी भेंट किया।

  इस दौरान दानीटोला के ग्रामीणों ने अपने गांव में स्थित मुक्तिधाम में शेड निर्माण करने की मांग की।

  कलेक्टर ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मौके पर उपस्थित हल्का पटवारी को मुक्तिधाम में शेड निर्माण हेतु तत्काल नक्शा-खसरा प्रदान करने के निर्देश दिए।

  इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी रोजगार गांरटी योजना के सहायक परियोजना अधिकारी को शेड निर्माण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की मांग करने पहुँची सुमित्रा बाई से बातचीत कर उनके समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ने एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास को समस्या के समाधान हेतु मामले का जांच कर त्वरित कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406