ग्राम करहीभदर में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा    आम नागरिक को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कारगार माध्यम बताया हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर, आयुष्मान कार्ड आदि का किया वितरण

ग्राम करहीभदर में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा     आम नागरिक को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कारगार माध्यम बताया हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर, आयुष्मान कार्ड आदि का किया वितरण
ग्राम करहीभदर में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा     आम नागरिक को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कारगार माध्यम बताया हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर, आयुष्मान कार्ड आदि का किया वितरण

 

  ग्राम करहीभदर में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा

   आम नागरिक को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कारगार माध्यम बताया हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर, आयुष्मान कार्ड आदि का किया वितरण

  बालोद, :- 29 दिसम्बर कलेक्टर कुलदीप शर्मा आज जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम करहीभदर में आयोजित ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के शिविर में शामिल होकर आयोजन की सराहना की।

  इस दौरान श्री शर्मा ने ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अंतर्गत आयोजित की जा रही शिविरों को आम नागरिकों को शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने का कारगार माध्यम बताया।

  इस अवसर पर श्री शर्मा ने शिविर में उपस्थित लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा स्वच्छता बनाए रखने हेतु सभी लोगों को अपने घरों में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग सुनिश्चित करने की शपथ भी दिलाई।

  कार्यक्रम में जनपद पंचायत बालोद के अध्यक्ष श्रीमती प्रेमलता साहू, जनपद सदस्य पूनम साहू एवं बालकदास मानिकपुरी, सरपंच श्री लीलाराम डड़सेना, बुधरू राम साहू, दुर्गा प्रसाद साहू, गणेश राम साहू, दयानंद साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीतांबर यादव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर 10 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन एवं 371 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया तथा 10 नया आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया।

   कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मंशानुरूप मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ राज्य के साथ-साथ बालोद जिले में भी ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की परिकल्पना के आधार पर देश के सभी नागरिकों को हर दृष्टि से सबल, सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।

  जिसके लिए सरकार के द्वारा देश के आम नागरिकों के उत्थान हेतु अनेक जन कल्याणकारी योजना बनाकर उनका सफल क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया गया है। इस अवसर पर श्री शर्मा ने किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, आयुष्मान भारत योजना एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के महत्व के संबंध मंे जानकारी देते हुए ग्रामीणों को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजना का लाभ उठाने को कहा। श्री शर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में बालोद जिला पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान है।

   इस अवसर पर उन्होंने ग्राम करहीभदर में ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के सफल आयोजन की सराहना भी की।

  इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत आयोजित शिविरों के माध्यम से हम एक स्थान पर शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

  इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती पे्रमलता साहू ने केंद्र सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं तथा ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला है। कार्यक्रम को ग्राम पंचायत के सरपंच श्री लीलाधर डड़सेना सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

  शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाॅल भी लगाए गए जहाँ पर अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा आम नागरिकों को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी गई। 

  इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्टाॅल में डाॅक्टरों के द्वारा ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाईयां भी दी गई। इस अवसर पर ’मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के अंतर्गत हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं से उन्हें मिले लाभ एवं उनके जीवन में आए बदलाव के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीण महिलाओं के द्वारा सुमधुर गीत -संगीत की प्रस्तुति भी दी गई।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406