लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल   समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक का किया विमोचन

लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल    समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक का किया विमोचन
लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल    समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक का किया विमोचन

 

  लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल

  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक का किया विमोचन

  बालोद, :- 23 जनवरी कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की।

  बैठक में उन्हांेंने जिले के सभी विभाग एवं कार्यालय प्रमुखों को लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में कोई भी प्रकरण 03 माह से अधिक की अवधि तक लंबित नहीं होनी चाहिए।

  इस दौरान उन्हांेने जिले के विद्यार्थियों की सुविधा की दृष्टि से शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के प्रश्न पत्र का भी विमोचन किया।

 बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

  इस दौरान कलेक्टर  चंद्रवाल ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उसके निराकरण हेतु की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

  चंद्रवाल ने दैनिक जनदर्शन कार्यक्रम में प्राप्त पत्रों की निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की।

 उन्होंने जनदर्शन में प्राप्त आवेदन पत्रों का निर्धारित समयावधि में निराकरण कर आवेदकों को इसकी जानकारी भी देने को कहा।

  उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह जनदर्शन में प्राप्त आवेदन पत्रों की निराकरण हेतु की जा रही कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी।

 उन्होंने जनदर्शन कार्यक्रम के अलग-अलग दिवस के लिए नियुक्त किए गए प्रभारी अधिकारियों से प्रतिदिन जनदर्शन कार्यक्रम मंे प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण हेतु की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

  बैठक मंे  चंद्रवाल ने जिले के डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम सुकड़ीगुहान मेें निवासरत विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के कुल 69 परिवारों को शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शतप्रतिशत सुनिश्चित कराने हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली।

 उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से सुकड़ीगुहान के कमार जनजाति के लोगों को आधार कार्ड, मनरेगा जाॅब कार्ड, राशन कार्ड आदि बनाने के कार्य की भी समीक्षा की।

 कलेक्टर ने एसडीएम डौण्डी श्री सुरेश साहू को कमार जनजाति के लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु ग्राम सुकड़ीगुहान में शिविर लगाने के निर्देश भी दिए।

   चंद्रवाल ने अधिकारियों को सुकड़ीगुहान में निवासरत कमार जनजाति के लोगों के पास उनके जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर उनके पूर्व के निवास स्थान में जाकर आवश्यक दस्तावेज एवं जानकारी एकत्र करने को कहा।

  इसके लिए उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को उनके पूर्व के निवास स्थान में तत्काल टीम भेजकर आवश्यक जानकारी एकत्र कराने के निर्देश दिए।

   चन्द्रवाल ने कमार जनजाति के लोगों द्वारा खेती की जा रही वनभूमि का व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र जारी करने में जाति प्रमाण पत्र के अभाव में कठिनाई होने की स्थिति मंे उनका सामुदायिक वनाधिकार पत्र तत्काल बनाने के निर्देश भी दिए।

 बैठक में कलेक्टर  चन्द्रवाल के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा विभागीय योजनाओं को हासिल करने के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उनके उपलब्धि के संबंध में पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406