बजट में साय सरकार ने खोला पिटारा, मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट

बजट में साय सरकार ने खोला पिटारा, मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट
बजट में साय सरकार ने खोला पिटारा, मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट

 

बजट में साय सरकार ने खोला पिटारा, मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट

   बालोद, :- 09 फरवरी। प्रदेश में आज भाजपा सरकार का पहला बजट पेश किया गया। विष्णुदेव सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री के रूप में ओपी चौधरी ने पेश किया।

  भाजपा के पूर्व प्रदेश मंत्री राकेश यादव ने छत्तीसगढ़ के बजट की सराहना की है। यादव ने बताया कि, बजट को हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि विष्णुदेव साय की भाजपा सरकार लोगों के हितों के लिए काम कर रही है।

  नई सरकार का हमारा पहला बजट मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट है।

   किसान हितैषी सरकार है- पवन साहू, जिलाध्यक्ष केशी पावर यज्ञदत्त शर्मा प्रीतम साहू,देवेन्द्र जायसवाल राकेश यादव , यशवंत जैन,

  वित्तमंत्री ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो यह दर्शा रही हैं कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

  ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ शासन का लोगो जिसमें धान की बाली है, यह दर्शाती है कि यह किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को सदैव प्राथमिकता में रखेगी।

  केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलेगा; भाजपा नेता ने कहा कि, इस ब्रीफकेस में अमृतकाल के नींव का बजट लिखा हुआ है जो यह दर्शाता है कि केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलता रहेगा।

  बजट में दिल्ली में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों की सीटों बढ़ाकर 200 सीट, राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की बढ़ोत्तरी, श्री रामलला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ का प्रावधान और युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत के लिए प्रावधान किए गए है।

      होगी मोदी की सभी गारंटी पूरी;

   विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो गारंटी दी थी, उन योजनाओं के लिए बजट में फंड का आवंटन किया गया है। महतारी वंदन योजना के लिए 3000 करोड़ दिया गया है।

  इस योजना के तहत महिलाओं को हर साल 12,000 हजार रुपए मिलेंगे। दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत; छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में कृषि मजदूरों के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है।

  इसके तहत भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष 10,000 रुपये का वार्षिक भुगतान किया जाएगा।

  इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान है।

  अयोध्या धाम में श्री रामलला का दर्शन कराएगी भाजपा सरकार;

  सदियों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। प्रदेशवासियों को अयोध्या धाम के दर्शन के लिए श्री रामलला दर्शन योजना की शुरुआत की गई है।

  जिसके लिए 35 करोड़ रुपए का प्रावधान विष्णु सरकार द्वारा किया गया गया है। इसी प्रकार राज्य के 5 शक्तिपीठों के विकास की विस्तृत योजना बनाने हेतु 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यह मोदी की गारंटी के तहत जनता से किए गए वादों को पूरा करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406