कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि गोबर प्राकृतिक पेंट इकाईयों में उत्पादन कार्य शीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें - कलेक्टर शर्मा समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि गोबर प्राकृतिक पेंट इकाईयों में उत्पादन कार्य शीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें - कलेक्टर शर्मा  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि गोबर प्राकृतिक पेंट इकाईयों में उत्पादन कार्य शीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें - कलेक्टर शर्मा  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि गोबर प्राकृतिक पेंट इकाईयों में उत्पादन कार्य शीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें - कलेक्टर शर्मा

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

बालोद :-कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि गोबर पेंट के उत्पादन हेतु जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम बरही, डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम साल्हे एवं डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम खपराभाट के गौठानों में स्थापित की जा रही प्राकृतिक पेंट इकाईयों में शीघ्र उत्पादन सुनिश्चित कराई जाए।

   इसके लिए उन्होंने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएॅ एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अधोसंरचना से जुड़े चीजों के अलावा मशीन आदि की उपलब्धता सहित इस कार्य से जुड़े सभी तैयारियों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

     बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारी एवं विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर ने जिले के इन तीनों स्थानों में प्राकृतिक पेंट इकाई स्थापित करने हेतु इससे जुड़े तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

उन्होंने इस कार्य से जुड़े लोगों को शीघ्र प्रशिक्षण आदि के अलावा अन्य सभी व्यवस्थाएॅ शीघ्र सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

शर्मा ने कहा कि प्राकृतिक पेंट इकाईयों से उत्पादन शुरू होने के पश्चात स्कूल, आंगनबाड़ियों एवं अन्य सभी शासकीय भवनों की रंगाई-पुताई केवल गोबर पेंट से ही कराई जाए।

कलेक्टर ने कौशल विकास के कार्यों की समीक्षा करते हुए इस कार्य में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने को कहा।

    शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्यों की प्रगति की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए इस कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में इस कार्य में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जाएगा।

           कलेक्टर ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के अधोसंरचना से संबंधित कार्यों को 15 फरवरी तक पूरा कराने तथा 01 मार्च से उत्पादन कार्य शुरू कराने के निर्देश भी दिए।

   बैठक में शर्मा ने गौठानों में कराए जा रहे पैरादान के कार्यों की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने गुण्डरदेही विकासखण्ड में हुए सराहनीय कार्यों की सराहना की।

   कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी गौठानों में समुचित मात्रा में पैरादान सुनिश्चित कराई जाए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में ग्राम पंचायत स्तर, जोन स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर रामायण प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में जानकारी ली।

   उन्होंने अधिकारियों को बेहतर आयोजन हेतु सभी तैयारियाॅ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को उबला अण्डा प्रदान करने तथा कुपोषण दूर करने हेतु किए जा रहे अन्य उपायोें के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने गर्भवती एवं शिशुवती माताओं के लिए घर पहुॅच टिफिन पहुॅचाने हेतु शुरू की गई व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली।

उन्होंने इस कार्य को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी को इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ कराने के निर्देश दिए।

         बैठक में कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर  योगेन्द्र श्रीवास से निवेशकों द्वारा चिटफंड कम्पनियों में जमा की गई राशि को वापस दिलाने हेतु प्रकरणों के निराकरण के संबंध में की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने प्रकरणों के निराकरण हेतु शीघ्र कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

 शर्मा ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में अधोसंरचना से जुड़े तथा स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति और अध्ययन-अध्यापन के कार्यों की भी समीक्षा की।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो न :- 94255 72406