सभी गौठानों में चारे, पानी एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश  

सभी गौठानों में चारे, पानी एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश   
सभी गौठानों में चारे, पानी एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश   

 

सभी गौठानों में चारे, पानी एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करें :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

  बालोद, :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा-गरूवा-घुरूवा एवं बाड़ी योजना के अंतर्गत मौजूदा ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी गौठानों में चारे, पानी एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे की गौठानों में मवेशियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

  कलेक्टर  शर्मा संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में कलेक्टर ने गौठानवार चारे एवं पानी की समूचित उपलब्धता एवं छांव इत्यादि की समूचित व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की।

  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

  बैठक में कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सभी गौठानों में मवेशियों के लिए पर्याप्त मात्रा में सूखे एवं हरे चारे की व्यवस्था कराने को कहा। उन्होंने ग्रीष्म कालीन धान की कटाई होने के पश्चात् किसानों से संपर्क कर सूखा चारा के लिए पैरा का प्रबंध कराने के भी निर्देश दिए।

  इसके लिए उन्होंने बेलर मशीन उपयोग करने को कहा।

  कुलदीप शर्मा ने गौठानों में हरे चारे की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु नेपीयर घास भी लगाने के निर्देश दिए।

  निर्माणाधीन गौठानों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी गौठानों के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी के कार्य की भी समीक्षा की।  शर्मा ने जिले में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण हेतु शेष रह गए आवेदनों की समीक्षा करते हुए सभी शेष प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने जिले में चल रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने इस कार्य के अंतर्गत बालोद जिले में हुए बेहतरीन कार्यों की सराहना करते हुए इस कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी।

  बैठक में कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदकों द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के सत्यापन कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में निर्मित महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में किए जा रहे उत्पादन कार्य की भी समीक्षा की।

  उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में न्यूनतम 30 लोगों को अनिवार्य रूप से रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में सुचारू रूप से कार्य शुरू कराने के निर्देश भी दिए।

  इस दौरान उन्होंने जिले के प्राकृतिक पेंट इकाईयों से पेंट उत्पादन के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखों को अपने कार्यालय के रंगाई-पोताई हेतु प्राकृतिक पेंट की खरीदी करने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति एवं धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को जेनेरिक मेडिकल स्टोर के सतत् रूप से निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। सी-मार्ट के कार्यों की समीक्षा करते हुए बिक्री बढ़ाने हेतु किए जा रहे उपायों की समीक्षा की।

 कुलदीप शर्मा ने सभी विभाग प्रमुखों को अपने अधिनस्थ कार्यालयों के लिए अधिक से अधिक सामग्रियों की खरीदी सी-मार्ट के माध्यम से कराने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :-अरुण उपाध्याय बालोद ,मो नम्बर :- 94255 72406