कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया सिवनी स्थित शासकीय उद्यान रोपणी एवं उद्यान विभाग के कार्यालय का निरीक्षण रोपणी में समूचित पानी की आपूर्ति हेतु तालाब निर्माण कराने के दिए निर्देश वन विभाग के जमीन पर तैयार की गई नर्सरी को उद्यान विभाग के आधिपत्य में लेने हेतु शीघ्र कार्रवाई करने को कहा

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया सिवनी स्थित शासकीय उद्यान रोपणी एवं उद्यान विभाग के कार्यालय का निरीक्षण  रोपणी में समूचित पानी की आपूर्ति हेतु तालाब निर्माण कराने के दिए निर्देश  वन विभाग के जमीन पर तैयार की गई नर्सरी को उद्यान विभाग के आधिपत्य में लेने हेतु शीघ्र कार्रवाई करने को कहा
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया सिवनी स्थित शासकीय उद्यान रोपणी एवं उद्यान विभाग के कार्यालय का निरीक्षण  रोपणी में समूचित पानी की आपूर्ति हेतु तालाब निर्माण कराने के दिए निर्देश  वन विभाग के जमीन पर तैयार की गई नर्सरी को उद्यान विभाग के आधिपत्य में लेने हेतु शीघ्र कार्रवाई करने को कहा

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया सिवनी स्थित शासकीय उद्यान रोपणी एवं उद्यान विभाग के कार्यालय का निरीक्षण

रोपणी में समूचित पानी की आपूर्ति हेतु तालाब निर्माण कराने के दिए निर्देश

वन विभाग के जमीन पर तैयार की गई नर्सरी को उद्यान विभाग के आधिपत्य में लेने हेतु शीघ्र कार्रवाई करने को कहा

बालोद, :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आज जिला मुख्यालय बालोद के समीपस्थ ग्राम सिवनी स्थित शासकीय उद्यान रोपणी एवं उद्यान विभाग के सहायक संचालक कार्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान कलेक्टर ने शासकीय उद्यान रोपणी में रोपे गए आम के पौधों के अलावा आम के विभिन्न प्रजातियों एवं अन्य फलदार पेड़ोें का अवलोकन कर उनके उचित रखरखाव हेतु किए जा रहे उपायों के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित सहायक संचालक उद्यान  विमल कुमार गौतम, उद्यान अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों से उद्यान रोपणी में सिंचाई साधन की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। सहायक संचालक उद्यान नेे रोपणी में ट्यूब वेल के अलावा एक कुएं के माध्यम से पानी की आपूर्ति किए जाने की जानकारी दी।

  कलेक्टर ने उद्यान रोपणी के आधा एकड़ रिक्त भूमि पर जल संरक्षण अधोसंरचना के कार्य के अंतर्गत तालाब निर्माण हेतु शीघ्र कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

   इसके लिए उन्होंने सहायक संचालक उद्यान को तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। इस दौरान उन्होंने शासकीय उद्यान रोपणी से लगे जमीन में तैयार की गई नर्सरी का भी अवलोकन किया।

   अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग की जमीन पर इस नर्सरी को तैयार किया गया है। कलेक्टर ने अधिकारियों को इस जमीन को उद्यान विभाग को हस्तांतरित करने हेतु शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को इस शासकीय उद्यान रोपणी का नियमित साफ-सफाई के अलावा इसकी देखभाल की समूचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

  उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को इस रोपणी में रूद्राक्ष आदि पौधों का रोपण करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने रोपणी परिसर में स्थित सहायक संचालक उद्यान के कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

  उन्होंने सहायक संचालक उद्यान से कार्यालय के कुल स्टाॅफ आदि के संबंध में जानकारी ली। श्री शर्मा ने शासकीय उद्यान रोपणी के बेहतरीन परिवेश एवं समूचित रखरखाव की सराहना भी की। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, तहसीलदार परमेश्वर मण्डावी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :-94255 72406