महतारी वंदन योजना अंतर्गत प्रतिदिन अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन जमा कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर  चन्द्रवाल  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

महतारी वंदन योजना अंतर्गत प्रतिदिन अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन जमा कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर  चन्द्रवाल   समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
महतारी वंदन योजना अंतर्गत प्रतिदिन अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन जमा कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर  चन्द्रवाल   समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

  महतारी वंदन योजना अंतर्गत प्रतिदिन अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन जमा कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर  चन्द्रवाल

 समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

  बालोद, :- 06 फरवरी कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रतिदिन अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

   जिससे कि निर्धारित समयावधि में जिले के विवाहित एवं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं का शत प्रतिशत आवेदन जमा कराई जा सके।

   कलेक्टर  चन्द्रवाल आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में उन्होंने कहा कि जिले के कोई भी पात्र महिला महतारी वंदन योजना का लाभ लेने से वंचित नही होनी चाहिए।

   बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर  अजय लकरा एवं राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

     कलेक्टर  चन्द्रवाल ने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन जमा कराने के लिए निर्धारित स्थानों में पर्याप्त संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए।

   जिससे कि प्र्रतिदिन अधिक से अधिक महिलाओं का आवेदन लिया जा सके। श्री चन्द्रवाल ने आवेदन जमा करने के लिए निर्धारित स्थानों में फ्लैक्स लगाकर इस योजना के पात्रता आदि के संबंध में जानकारी प्रदर्शित कराने के भी निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समयावधि में करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

    समय-सीमा की बैठक में आज कलेक्टर  चन्द्रवाल के निर्देशानुसार सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के द्वारा विभागीय योजनाओं को हासिल करने के लिए उनके विभाग के द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उपलब्धि के संबंध में पावर प्वांईट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।

  सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मेनका चन्द्राकर ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के गुरूर विकासखण्ड के 07 ग्रामों का चयन किया गया है।

  उन्होंने इस योजना के अंतर्गत चयनित ग्रामों में कराए जा रहे सीसी रोड, निर्मल घाट, नाली निर्माण आदि कार्यों के संबंध में जानकारी दी।

  कलेक्टर  चन्द्रवाल ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस योजना के अंतर्गत शेष कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  श्रीमती चन्द्राकर ने बताया कि प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान के अंतर्गत विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के बाहुल्य वाले जिले के डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम सुकड़ीगुहान को शामिल किया गया है।

  उन्होंने ग्राम सुकड़ीगुहान मंे कमार जनजाति के लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने, प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति, आयुष्मान कार्ड एवं राशन कार्ड बनाने के अलावा प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत उनके खाता खुलाने एवं उनके घरों में शौचालय निर्माण तथा पेंशन योजनाओं से लाभान्वित कराने हेतु किए गए उपायों के संबंध में जानकारी दी।

   कलेक्टर  चन्द्रवाल ने ग्राम सुकड़ीगुहान के कमार जनजाति के लोगों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा करते हुए एसडीएम डौण्डी एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग को ग्राम सुकड़ीगुहान के कमार जनजाति के सभी लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु त्वरित कार्रवाई करने को कहा।

  बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग ने उनके विभाग द्वारा जिले में संचालित आश्रम छात्रावासों के अलावा एकलव्य आवासीय विद्यालय, क्रीडा परिसर आदि के संचालन एवं वहाँ दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

   चन्द्रवाल ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आश्रम, छात्रावास में निवासरत विद्यार्थियों की बेहतर परीक्षा परिणाम हेतु विशेष कोचिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :-94255 72406