जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम आमाडुला में किया गया आदिवासी संस्कृति पर आधारित भव्य एवं वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने मांदर के मधुर तान पर थिरक कर आदिवासी संस्कृति को किया जीवंत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की

जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम आमाडुला में किया गया आदिवासी संस्कृति पर आधारित भव्य एवं वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन  कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने मांदर के मधुर तान पर थिरक कर आदिवासी संस्कृति को किया जीवंत  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की
जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम आमाडुला में किया गया आदिवासी संस्कृति पर आधारित भव्य एवं वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन  कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने मांदर के मधुर तान पर थिरक कर आदिवासी संस्कृति को किया जीवंत  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की

 

जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम आमाडुला में किया गया आदिवासी संस्कृति पर आधारित भव्य एवं वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारियों ने मांदर के मधुर तान पर थिरक कर आदिवासी संस्कृति को किया जीवंत

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की

बालोद, :-  04 अपै्रल 2024 जिले के आदिवासी बाहुल्य डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम आमाडुला में आज आदिवासी संस्कृति पर आधारित भव्य एवं वृहद मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम में आदिवासी संस्कृति की बहुत ही सुंदर बानगी देखने को मिला। कार्यक्रम में आदिवासी कलाकारों ने इतना बेहतरीन समा बाँधा की कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे सहित अन्य अधिकारी भी अपने आप को आदिवासी नृत्य करने से नही रोक पाए।

 इस अवसर पर कलेक्टर श्री चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. कन्नौजे, जनसंपर्क अधिकारी श्री चन्द्रेश ठाकुर सहित अन्य अधिकारियों ने मांदर के मधुर तान पर थिरक कर मांदरी नृत्य करते हुए आदिवासी संस्कृति को जीवंत किया।

 समारोह में जिला प्रशासन के मुखिया एवं आला अधिकारियों को ग्रामीणोें एवं कलाकारों के साथ सहजता से नृत्य करते देख ग्रामीण एवं उपस्थित लोग बहुत ही अभिभूत नजर आ रहे थे।

 इस अवसर पर आदिवासियांे की परंपरागत मांदरी एवं रेला नृत्य के अलावा आंगा देव का प्रदर्शन आदि विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति से समुचा कार्यक्रम आदिवासी संस्कृति से सराबोर हो गया।

 समारोह में अतिथियों का आदिवासी परंपरागत गौर मुकुट एवं गमछा पहनाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर कलाकारों, स्वसहायता समूह की महिलाओं एवं कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के द्वारा विविध कार्यक्रम का आयोजन कर मतदाताओं एवं आम जनता को लोकतंत्र में मताधिकार के महत्व की जानकारी देते हुए सभी प्रकार के निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया।

 इस अवसर पर विलुप्त हो रहे टिकटिकी नृत्य का प्रदर्शन कर मतदाताओं एवं आम नागरिकों को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि हमारे लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ एवं परिपक्व बनाने हेतु हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना अत्यंत आवश्यक है।

 उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है इसलिए हम सभी मतदाताआंे को अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

श्री चन्द्रवाल ने जिले के सभी मतदाताओं को लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मतदान तिथि 26 अपै्रल को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर बालोद जिले में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने की अपील की।

 कलेक्टर ने ग्राम आमाडुला में आदिवासी संस्कृति पर आधारित बेहतरीन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन की भूरी-भूरी सराहना की।

श्री चन्द्रवाल ने आम जनता को मतदाता जागरूकता का संदेश देने हेतु बड़ी संख्या में आम लोगों की उपस्थिति की सराहना की।

उन्होंने कहा कि आज आमाडुला में आदिवासी थीम पर आधारित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर हमारे आदिवासियों के परंपरा एवं संस्कृति को जीवंत रखने एवं सहेजने का बेहतरीन प्रयास किया गया।

इस अवसर पर श्री चन्द्रवाल ने उपस्थित लोगों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने ग्राम आमाडुला के ग्रामीणों द्वारा किए गए आत्मीय अभिनंदन एवं स्वागत की भूरी-भूरी सराहना की।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने ग्राम आमाडुला में भव्य एवं प्रेरक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की मुक्तकंठ से सराहना की।

उन्होंने कहा कि जिस उमंग एवं आत्म विश्वास के साथ आप सभी आज इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं।

उसी तरह आप सभी मतदान तिथि 26 अपै्रल को भी मतदान केंद्र में पहुँचकर पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल में सेल्फी पाॅइंट में सेल्फी लेकर आम लोगों को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इसके साथ ही अधिकारी-कर्मचारियों, स्वसहायता समूह की महिलाओं एवं आम नागरिकों ने गाजे-बाजे के साथ आदिवासियों की परंपरागत मांदरी नृत्य कर एवं आंगा देव का प्रदर्शन करते हुए ग्राम आमाडुला का भ्रमण कर मतदाताओं को मतदान तिथि 26 अपै्रल को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

इस अवसर पर महिलाओं ने अपने सिर पर स्वीप कलश धारण कर कलश यात्रा भी निकाली।

समारोह में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने नवविवाहिताओं के अलावा नये एवं बुजुर्ग मतदाताओं का सम्मान कर उन्हें मतदान तिथि 26 अपै्रल को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

इसके अलावा कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने वचन मतदान के फ्लैक्स में हस्ताक्षर कर सभी प्रकार के निर्वाचनों में सभी प्रकार के निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का वचन दिया।

कार्यक्रम में ’करबो मतदान’ की आकृति बनाकर विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण भी किया। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं महिलाओं ने मतदाता जागरूकता पर आधारित सुंदर एवं रंग-बिरंगे बनाकर आम लोगों को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम एवं स्वीप मेंहदी प्रतियोगिता आदि के प्रतिभागियों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन जनपद पंचायत डौण्डी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डीडी मण्डले ने किया।

इस अवसर पर पंचायत विभाग के उपसंचालक श्री आकाश सोनी, तहसीलदार श्री हिंसाराम नायक, जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रोशनी भगत टोप्पो, जनपद पंचायत गुरूर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रात्रे सहित महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी के अलावा अन्य अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिकगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406