हिंदू संगठनों के बड़ते प्रभाव से क्षेत्रीय राजनीति भी होगी प्रभावित,मंत्री विधायक वा राजनीतिक नेताओं की धार्मिक कार्यक्रमों में सक्रियता बढ़ी*

हिंदू संगठनों के बड़ते प्रभाव से क्षेत्रीय राजनीति भी होगी प्रभावित,मंत्री विधायक वा राजनीतिक नेताओं की धार्मिक कार्यक्रमों में सक्रियता बढ़ी*
हिंदू संगठनों के बड़ते प्रभाव से क्षेत्रीय राजनीति भी होगी प्रभावित,मंत्री विधायक वा राजनीतिक नेताओं की धार्मिक कार्यक्रमों में सक्रियता बढ़ी*

   

  हिंदू संगठनों के बड़ते प्रभाव से क्षेत्रीय राजनीति भी होगी प्रभावित,मंत्री विधायक वा राजनीतिक नेताओं की धार्मिक कार्यक्रमों में सक्रियता बढ़ी

 

  बालोद : – बालोद जिला के 2 बड़े शहर वा 5 ब्लाक मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार रामनवमी पर निकले शोभायात्रा में जिस प्रकार से आमजनता की उपस्थिति देखा गया अमूमन ऐसा पूर्व आयोजनों में नही देखा गया था

   दल्लीराजहरा,गुरुर,गुण्डरदेही,बालोद में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व हिंदू परिषद वा अन्य हिंदू धर्म संगठनों ने रामजी की शोभायात्रा निकाली लेकिन इस वर्ष के यात्राओं में शहरी, नगरीय वा ग्रामीण जनता जिस मनोभाव से रामजी की सवारी यात्रा में दिखाई दिए है।

  वो समय के साथ साथ हिंदुत्व जागरण वा हिंदू धर्म की मजबूती के साथ हिंदू संगठनों के बड़ते प्रभाव क्षेत्र को दर्शा रहा है।

  अमूमन धार्मिक आयोजनों में खासकर बालोद जिला के अंदर मंदिर समिति,एक दो संगठनों वा युवा समितियों के माध्यम से ही ऐसे हिंदू धार्मिक आयोजन किए जाते रहे है।

  जिनमे सनातन धर्म से जुड़े लोगो की उपस्थिति रहता था वही राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधि हो या कार्यकर्ता ऐसे आयोजनों में कमोबेश कम दिखाई देते थे।लेकिन एक दो वर्षो में इस जिले के अंदर हिंदुत्व के बड़ते आयोजन वा संगठनों की सक्रियता से लोगो में धर्म समाज का जागरण संभव हो गया है।

   इस और चाहे राजनीतिक कारण हो या अन्य कोई भी विषय लेकिन अब राजनीतिक दल के नेता जो सिर्फ राजनीतिक विषयों पर काम करते दिखाई देते रहे है वो भी अब राम नाम के जयकारे लगा रहे हैं।

  वही क्षेत्रीय विधायक हो या मंत्री उनकी भी सहभागिता अब प्रभु श्री राम जन्मोत्सव के आयोजनों में दिखाई पढ़ रहा है।

   कहा जा सकता है की आने वाले चुनावों से पूर्व बालोद जिला में यह तय माना जा रहा है की इस बार के चुनावों में हिंदुत्व को साथ लेकर चलने वालों के लिए रास्ता आसान होगा वही हिंदुत्व से दूरी बनाने वालों के लिए बड़ी मुसीबत भी हो सकता है।

   दल्लीराजहरा नगर में मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने सियाराम की सेना के शोभायात्रा आयोजन में शामिल होकर नगर भ्रमण किया वही गुरुर में विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के आयोजन में जय श्री राम के जयकारे लगाते दिखाई दिए तो गुण्डरदेही में भाजपा के पूर्व विधायक राजेंद्र राय,बालमुकुंद देवांगन,सांसद प्रतिनिधि प्रमोद जैन,जिला पंचायत सदस्य पुष्पेंद्र चंद्रकार,नीतीश मोंटी यादव की बड़ी भूमिका रही वही गुरुर नगर में भी कमोबेश यही नजारा था

  पूर्व विधायक प्रीतम साहू,नरेशसाहू,नंदकिशोर शर्मा, अजेंद्र साहू, कौशल साहू, इशाप्रकाश साहू,दुर्गानंद साहू,उद्योगपति जयंत किरी सहित कई बड़े नाम शामिल रहे।

   विश्व हिंदू परिषद हिंदू संगठन ने बालोद जिला में अपनी संगठन क्षमता को तेजी से बड़ाया है। वही मातृशक्ति संगठन हो या बजरंग दल सभी आयामों में जिले के अंदर संगठन का विस्तार हुआ है।और यह बालोद जिला के अंदर दिख रहा है।

  लगातार हिंदू विरोधी ताकतों का मुकाबला,धर्मांतरण का विरोध,लव जिहाद वा गौहत्या बंद करने जागरण ऐसे कई कार्य है जो जिले के अंदर चल रहे है।

   जिस कारण भी हिंदू धर्म समाज में संगठन के प्रति विश्वास बड़ा है। और लोग इससे जुड़ रहे है। और शहर,नगर,वा गांवो में एक संगठन तैयार हो गया है।

  ग्रामीण वनांचल क्षेत्रों में भी हिंदुत्व की लहर: – अमूमन क्षेत्रीय परिस्थितियों की बात करे तो नगर हो या शहर आमलोगों के बीच राजनीतिक मामलों में सिर्फ दलीय विचारधारा हावी दिखाई देता था लेकिन वर्तमान माहौल में अब लोगों में जाति,पंथ से हटकर हिंदुत्व भाव का जागरण हुआ है।और विश्व हिंदू परिषद ने इसमें बड़ी भूमिका अदा किया है।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद, मो नम्बर :- 94255 72406