हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत मुनगा एवं पपीता के पौधे का रोपण कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत मुनगा एवं पपीता के पौधे का रोपण कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत मुनगा एवं पपीता के पौधे का रोपण कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत मुनगा एवं पपीता के पौधे का रोपण कराना सुनिश्चित करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

बालोद, :- बालोद जिला प्रशासन द्वारा जिले को एनिमिया एवं कुपोषण मुक्त बनाने हेतु ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान की शुरूआत की जा रही हैै।

   कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत जिले के सभी एनिमिक गर्भवती एवं शिशुवती माताओं तथा कुपोषित बच्चों के घरों मंे 03 मुनगा एवं 02 पपीता सहित कुल 05 पौधों का रोपण कराने के निर्देश दिए है।

   कलेक्टर  शर्मा ने जिले को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को मिशनमोड पर कार्य करते हुए इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर  शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए।

   इस दौरान उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने हेतु की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर इसके लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए।

  उन्होंने उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक एवं वन विभाग के अधिकारियों को इसके लिए पर्याप्त मात्रा में मुनगा एवं पपीते के पौधों की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। जिला कार्यक्रम अधिकारी से जिले के कुल एनिमिक माताओं एवं कुपोषित बच्चों के संख्या के संबंध में जानकारी लेते हुए इसे दूर करने हेतु कारगर उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   इसके अलावा उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के वजन जाँच हेतु 01 से 13 अगस्त तक आयोजित की जाने वाली वजन त्यौहार को सफल बनाने हेतु की जा रही तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

  बैठक में  शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से मौसमी बीमारी के रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों के संबंध में जानकारी ली।

   उन्होंने स्वास्थ्य अमले को पूरी तरह से मुस्तैद रखकर मौसमी बीमारी की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के कार्यों के संबंध मंे जानकारी ली। जिले में संचालित श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के कार्यो की समीक्षा करते हुए सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नियमित रूप से जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने जिले में 17 जुलाई से प्रारंभ छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के आयोजन की समीक्षा करते हुए सफल आयोजन हेतु जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा।

   उन्होंने अधिकारियों को आयोजन के दौरान सुरक्षा की भी समूचित उपाय करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने कबड्डी एवं कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन मैट बिछाकर ही कराने तथा पूरे आयोजन के दौरान चिकित्सों की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराने को कहा।

   बैठक में  शर्मा ने जिले में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों मंे चल रहे गतिविधियों की विकासखण्डवार समीक्षा की।

  उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में नियमित रूप से समूचित उत्पादन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  उन्होंने कहा कि सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में न्यूनतम 08 से 10 घंटे तक कार्य का संचालन सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा उन्होंने सी-मार्ट के कार्यों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने विभिन्न विभागों के द्वारा सी-मार्ट के माध्यम से की जा रही खरीदी के संबंध में भी जानकारी ली। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को आश्रम, छात्रावासों के लिए जरूरी सामग्रियों की खरीदी सी-मार्ट के माध्यम से कराने को कहा।

  जिले के नगरीय क्षेत्रों में निर्मित गौठानों में गोबर खरीदी के कार्य की समीक्षा करते हुए समूचित मात्रा में गोबर खरीदी कराने को कहा। इसके अलावा उन्होंने गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण, पशुओं के नियमित टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने जिला कोषालय अधिकारी से पेंशन प्रकरणों के निराकरण की स्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए प्राथमिकता के साथ सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406