कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक  मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्रेषित करने के संबंध में दी गई जानकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक   मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्रेषित करने के संबंध में दी गई जानकारी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक   मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्रेषित करने के संबंध में दी गई जानकारी

 

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

 मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्रेषित करने के संबंध में दी गई जानकारी

बालोद, :- 20 सितंबर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत बालोद जिले के मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्रेषित करने के संबंध में जिले के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

   इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  चन्द्रकांत कौशिक, अपर कलेक्टर  शांशक पाण्डेय सहित जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान अनुमोदित मतदान केन्द्रों में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के पूर्व आवश्यक कारणों से भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन की प्रस्ताव चाही गई है।

   इस दौरान उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विधानसभावार बालोद जिले में मतदान केन्द्रों के भवन, मतदान केन्द्रों के स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

  उन्होंने बताया कि विधानसभा क्रमांक 59 संजारी बालोद में मतदान केन्द्रों के नाम परिवर्तन की कुल संख्या 11 एवं विधानसभा क्रमंाक 60 डौण्डीलोहारा में 12 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 गुण्डरदेही में 04 है।

  इस तरह जिले में मतदान केन्द्रों के नाम परिवर्तन की कुल संख्या 27 है। इसी तरह मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन की संख्या के अंतर्गत विधानसभा क्रमंाक 60 डौण्डीलोहारा में 01 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 गुण्डरदेही में 04 है। इसके अलावा मतदान केन्द्रों के स्थल परिवर्तन के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 60 डौण्डीलोहारा में 02 मतदान केन्द्रों का स्थल परिवर्तन किया गया है।

  बैठक में  शर्मा ने बताया कि जिले में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 814 है, पूर्व में जिले में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 815 थी।

  मतदान केन्द्रों कीे युक्तिकरण के पश्चात् डौण्डीलोहारा के दल्लीराजहरा स्थित 01 मतदान केन्द्र का विलोपन किया गया है।

  उन्होंने बताया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन में जिले के 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों के अंतर्गत कुल 407 मतदान केन्द्रों का वेबकास्टिंग किया जाएगा।

  इसके अंतर्गत इन मतदान केन्द्रों के पूरे मतदान प्रक्रिया का अवलोकन भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में किया जा सकेगा।

  इसके अलावा जिले के कुल 05 मतदान केन्द्रों के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विकासखण्ड के एक-एक मतदान केन्द्रों का संचालन महिला मतदान कर्मियों के द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही जिले के एक मतदान केन्द्र का संचालन दिव्यांग मतदान कर्मियों के द्वारा किया जाएगा।

 कलेक्टर शर्मा ने बताया कि जिले में दिव्यांग मतदाता 6361 हैं तथा 80 वर्ष से अधिक के आयु की वरिष्ठ मतदाओं की संख्या 4554 है। इसके साथ ही 18 से 19 वर्ष के आयु के मतदाताओं की संख्या 25986 है। तथा सेवाकर्मियों की संख्या 2670 है।

  कलेक्टर शर्मा ने बताया कि फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 हेतु 02 अक्टूबर को एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा एवं 04 अक्टूबर को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

  बैठक में कलेक्टर ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 11 सितम्बर तक प्राप्त फार्म-06, फार्म-07 एवं फार्म-08 के संबंध में जानकारी दी।

रिपोर्ट खास :-अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406