नगरीय निकायों में सफाई व पेयजल व्यवस्था बेहतर रखना सुनिश्चित करे :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल   कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकायों की ली समीक्षा बैठक

नगरीय निकायों में सफाई व पेयजल व्यवस्था बेहतर रखना सुनिश्चित करे :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल    कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकायों की ली समीक्षा बैठक
नगरीय निकायों में सफाई व पेयजल व्यवस्था बेहतर रखना सुनिश्चित करे :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल    कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकायों की ली समीक्षा बैठक

 

 नगरीय निकायों में सफाई व पेयजल व्यवस्था बेहतर रखना सुनिश्चित करे :- कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल

  कलेक्टर ने जिले के नगरीय निकायों की ली समीक्षा बैठक

 बालोद, :- 01 फरवरी कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि जिले के नगरीय निकायों में सफाई व पेयजल व्यवस्था बेहतर बनाये रखना सुनिश्चित करें।

  डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, अपशिष्ट प्रबंधन नियमित रूप से हो।

   कलेक्टर  चन्द्रवाल आज सयुंक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक लेकर उक्ताशय के सम्बंध में दिशानिर्देश दिए।

  उन्होंने नगरीय निकायवार डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, गीला व सूखा कचरा के निष्पादन के सम्बंध में जानकारी ली।

  नगरीय निकायों के अधिकारियों ने बताया कि स्वसहायता समूह की महिलाओं के द्वारा ई-रिक्शा व अन्य वाहनों के माध्यम से घर-घर जाकर प्रतिदिन गीला व सूखा कचरा लिया जाता है।

  उक्त कचरे का सेरिगेशन एसएलआरएम सेंटर में समूह की महिलाओ के द्वारा किया जाता है। जहां पर गीले कचरे का कम्पोस्ट बनाया जाता है वही सूखे कचरे प्लास्टिक आदि का विक्रय कर महिलाओं द्वारा अतिरिक्त आमदनी अर्जित की जाती है।

   इसके साथ ही शहर में सड़कों, चैक चैराहों, नालियों की नियमित रूप से सफाई की जाती है।

  कलेक्टर ने कहा कि जिले के 8 नगरीय निकायों में नियमित रूप से सफ़ाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए इसके लिए जागरूकता अभियान चलाए।

 कलेक्टर चन्द्रवाल ने जिले के नगरीय निकायों में चल रहे विकास कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की।

  उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यो के पूर्ण कार्य, अपूर्ण कार्य, अप्रारम्भ कार्यो की स्थिति की समीक्षा की।

  उन्होंने अपूर्ण कार्यो को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

 कलेक्टर  चन्द्रवाल ने नगरीय निकायो में पेयजल आपूर्ति की भी समीक्षा की। उन्होंने नगरीय निकायो में जल प्रदाय योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा की तथा नगरीय निकायों के घर-घर में वाटर हार्वेसिं्टग सिस्टम स्थापित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

 कलेक्टर  चंद्रवाल ने नगर यातायात व्यवस्था दुरस्त करने हेतु सड़क किनारे खड़े किए जाने वाले वाहनों की व्यवस्थित ढंग से पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की तथा निर्माणाधीन आवास को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।

  उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पेंशन प्रकरण, राशनकार्ड नवीनीकरण आदि की भी समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

  इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर योगेन्द्र श्रीवास सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :-94255 72406