मतदान प्रतिशत बढ़ाने जरूरी उपाय सुनिश्चित की जाए: - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

मतदान प्रतिशत बढ़ाने जरूरी उपाय सुनिश्चित की जाए: - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की
मतदान प्रतिशत बढ़ाने जरूरी उपाय सुनिश्चित की जाए: - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

 

मतदान प्रतिशत बढ़ाने जरूरी उपाय सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

  बालोद, :- 12 सितंबर कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने बालोद जिले में पिछले विधानसभा आम निर्वाचन के मतदान प्रतिशत 82.43 प्रतिशत को बढ़ाकर शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

  कलेक्टर शर्मा ने कहा कि पिछले विधानसभा आम निर्वाचन में जिले का मतदान प्रतिशत 82.43 प्रतिशत रहा है, जो कि काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि उसे बढ़ाकर आगामी विधानसभा आम निर्वाचन में उसे शत प्रतिशत किया जाना आवश्यक है।

   कलेक्टर  शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक मंे राजस्व एवं संबंधित विभाग के अधिकारियांे को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  इस दौरान उन्होंने विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

  बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक एवं  शशांक पाण्डेय सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन से जुड़े तैयारियों की समीक्षा करते हुए नामांकन एवं स्क्रूटनी कार्य मंे लगे अधिकारी-कर्मचारी के अलावा मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को भी बेहतर प्रशिक्षण प्रदान कराने के निर्देश दिए।

  उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए समुचित प्लान बनाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा उन्हें स्ट्रांग रूम का भी भलि-भाँति अवलोकन करने को कहा।

  सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को चुनाव के दौरान छात्रावासों में पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के ठहरने के लिए जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने निरंतर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने तथा इसके लिए माइक्रो प्लान बनाने को कहा।

  उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदाताओं से गृह भेंट कर उन्हें मतदान के लिए पे्ररित करने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में  शर्मा ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में धान एवं मक्का की समर्थन मूल्य पर खरीदी हेतु किसान पंजीयन के कार्य की भी समीक्षा की।

  इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री घोषणा के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी प्रगतिरत् कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में शिक्षक एवं अन्य पदों के लिए चल रहे भर्ती प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी ली।

  उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में चल रहे उत्पादन कार्य की समीक्षा करते हुए उत्पादन बढ़ाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

  इस दौरान उन्होंने जिला मुख्यालय बालोद स्थित सी-मार्ट की खरीदी-बिक्री कार्य की भी समीक्षा की।

  उन्होंने सी-मार्ट में बिक्री बढ़ाने हेतु जरूरी उपाय करने को कहा। इसके लिए उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को आश्रम छात्रावासों के लिए तथा जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों के लिए जरूरी सामग्रियों की खरीदी सी-मार्ट के माध्यम से ही कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने रोका-छेका अभियान के अंतर्गत सड़क में विचरण करने वाले घुमंतू मवेशियों के कारण होने वाली समस्याओं की रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने अधिकारियों को इसकी रोकथाम हेतु जरूरी उपाय करने तथा संबंधित पशुपालकों से अर्थदण्ड की वसूली करने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर ;- 94255 72406